पुलिस ने सिख को आतंकी और बांसिरी को हथियार घोषित किया

अमेरिका में एक सिख संगीतकार ने आरोप लगाया है कि ओरलैंडो के रेस्टोरेंट में उसे मुस्लिम आतंकी समझा गया और पुलिस की जांच से गुज़रना पड़ा। इस रेस्टोरेंट में एक शख्स ने पुलिस को बुला कर सिख युवक की जांच करने को कहा था। शख्स का कहना था कि सिख युवक के पास एक संदिग्ध बक्सा है जिसकी खोल कर जांच की जानी चाहिए। जब बक्से की जांच की गई तो उसमें से बांस की बांसुरियां निकलीं।

नीलमजीत ढिल्लन नाम का सिख युवक रेस्टोरेंट में लंच करने के लिए गया था। वहां एक शख्स ने उस पर शक होने पर पुलिस को बुला लिया। नीलमजीत ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर बीते मंगलवार को हुए इस पूरे वाकये का ज़िक्र किया है।

नीलमजीत ने बताया, एक पुलिस अफसर मेरे पास आया और अपना हाथ मुझसे मिलाने के लिए आगे बढ़ाया। साथ ही पुलिस अफसर ने कहा कि मैं आपसे बात करना चाहता हूं। क्या आपके टेबल पर ये बतचीत हो सकती है।

नीलमजीत को पहले तो कुछ समझ नहीं आया लेकिन फिर उसने पुलिस अफसर को साथ बैठने के लिए कहा। तब पुलिस अफसर ने बताया कि रेस्टोरैंट में किसी ने पुलिस को फोन कर कहा है कि एक संदिग्ध व्यक्ति के पास संदिग्ध बक्सा है। इस पर नीलमजीत ने बक्सा खोलकर बांसुरियां पुलिस अफसर को दिखाईं। पुलिस अफसर ने फिर उससे माफी मांग और वहां से चला गया।

नीलमजीत ने लिखा है कि वो पहले सिख नहीं है जिन्हें उनकी धार्मिक पहचान को गलत समझने की वजह से ऐसी परिस्थिति से गुज़रना पड़ा है। (न्यूज 24 से साभार)