Type Here to Get Search Results !

Click

लॉकडाउन : झूठी सूचनाओं के प्रसार के खिलाफ 113 मुकदमे दर्ज, दर्ज़नो गिरफ्तार

Lokdhon-113 cases filed against dissemination of false information
मुंबई | जहां कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर हर जगह तालाबंदी है, वहीं राज्य में कुछ अपराधी और समाजवादी लोग इस स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र के साइबर विभाग ने गृह मंत्री अनिल देशमुख के आदेश के खिलाफ कठोर कदम उठाए हैं और राज्य में सोशल मीडिया में झूठी सूचनाओं के प्रसार के खिलाफ 113 मामले दर्ज किए गए हैं। विशेष पुलिस महानिरीक्षक साइबर विभाग अपील कर रहा है कि नागरिकों को सोशल मीडिया के बारे में अधिक सतर्क रहना चाहिए और महाराष्ट्र साइबर विभाग के साथ सहयोग करना चाहिए।


इन अपराधियों और सामाजिक अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए साइबर विभाग सभी जिला पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके लिए विभाग टिकट, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया पर चलने वाले कदाचार पर नजर रख रहा है।

6 अप्रैल, 2020 तक, महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न पुलिस स्टेशनों पर 113 अपराध दर्ज किए गए हैं। इनमें बीड 15, पुणे रूरल 11, मुंबई 9, सतारा 7, जलगाँव 7, नाशिक रूरल 6, नागपुर सिटी 4, नाशिक सिटी 4, ठाणे सिटी 4, नांदेड़ 4, गोंदिया 3, भंडारा 3, रत्नागिरी 3, जालना 3, परभनी 2। , अमरावती 2, नंदुरबार 2, लातूर 1, नवी मुंबई 1 मुख्य रूप से शामिल हैं। आरोपियों ने कथित तौर पर फेसबुक या व्हाट्सएप पर पोस्ट डालकर फेसबुक या व्हाट्सएप पर कथित रूप से कास्टिंग या शेयर करके समाज में धार्मिक संबद्धता और अस्थिरता फैलाने की कोशिश की है।


लातूर के शिवाजीनगर पुलिस स्टेशन में एक समान अपराध की सूचना मिली थी। आरोपी ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर कोरोना महामारी को धार्मिक रंग देते हुए अपमानजनक पोस्ट किया, जिससे इलाके में अशांति फैल सकती है और कानून व्यवस्था पर सवाल उठ सकते हैं।

महाराष्ट्र साइबर आग्रह कर रहा है कि यदि आपको किसी अजनबी या व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजा जा रहा है, जिस पर आप परिचित हैं, तो अजनबी मैसेज, वीडियो, फोटो, मैसेज या अन्य पोस्ट भेजते हैं, जो धार्मिक भावनाओं को परेशान कर सकती हैं और समाज में एक संदेश बना सकती हैं। , फिर तुरंत इसकी सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन को दें।


इसके अलावा, आपको ऐसे वीडियो, फोटो, संदेश या अन्य पोस्ट किसी को भी नहीं भेजना चाहिए और उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए। यदि आप व्हाट्सएप ग्रुप के निर्माता, व्यवस्थापक हैं, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप सावधान रहें कि संदेश और वीडियो समूह पर गलत पोस्ट या अफवाहें न दिखें। ऐसा करने में विफलता के कारण आपके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सकता है। इसके लिए, हमें समूह सेटिंग में केवल व्यवस्थापक सेटिंग करने की आवश्यकता है।

महाराष्ट्र साइबर सभी नागरिकों से व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया पर अफवाहें और झूठी खबरें न फैलाने का अनुरोध करता है। और न ही उन पर भरोसा किया जाना चाहिए। अगर आपको कुछ मदद की जरूरत हो तो नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क करें। साइबर क्राइम के बारे में जानकारी सायबरक्राइम पर भेजी जानी चाहिए। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को समय-समय पर प्रसारित होने वाले नियमों का पालन करना चाहिए और महाराष्ट्र साइबर विभाग के साथ सहयोग करना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies