Type Here to Get Search Results !

Click

सावधान ! अगर आप कर रहे है Compare Car Insurance

आप कुछ पोर्टल्स का उपयोग कर सकते हैं जो आपको तुलना करने की अनुमति देते हैं। लेकिन इससे पहले यह जानने के लिए कि कौन से एग्रीगेटर Aggregato IRDAI द्वारा अनुमोदित हैं, यह जानने के लिए IRDAI साइट पर जाएं। आपको झटका लग सकता है। और फिर, सावधानी शब्द है, बीमाकर्ता, वितरक, उत्पाद, एग्रीगेटर (Insurer, Distributor, Product, Aggregator) की परवाह किए बिना। मोटर इंश्योरेंस (Insurance) के इतने सारे वैरिएबल होते हैं कि असंगठित ग्राहकों को हेरफेर करना या बेवकूफ बनाना आसान होता है। नमूने के रूप में निम्न गणना पर दिए गए लाभों की तुलना करें।

कार का मूल्यह्रास (Depreciation of car) मूल्य-स्वयं की क्षति प्रीमियम कार के मूल्यह्रास मूल्य पर निर्भर करता है। और सुंदरता यह है कि आपका प्रस्ताव फॉर्म बीमाकृत (Insured) द्वारा घोषित मूल्य मान कहेगा। तो तकनीकी रूप से, आप मूल्यह्रास मूल्य के लिए जवाबदेह हैं। एक स्मार्ट बीमाकर्ता कम प्रीमियम (Smart insurer low premium) दिखाने के लिए आपकी कार के मूल्य को कम करेगा।

थर्ड पार्टी प्रीमियम आईआरडीएआई (Premium IRDAI) द्वारा शासित होता है, इसलिए बीमाकर्ता (Insured) इसमें हेरफेर नहीं कर सकता है। फिर भी, बाजार में अब बहुत सारे कार मॉडल हैं। कार के सीसी पर थर्ड पार्टी प्रीमियम (Premium) निर्भर करता है। तो स्मार्ट एलेक आपकी कार को आपके थर्ड पार्टी प्रीमियम (Premium) को कम करने के लिए सीसी के रूप में दिखा सकता है। आपका कुल प्रीमियम (Premium) देय होगा। हालांकि ज्यादातर बीमाकर्ताओं ने इस तरह के विवरण सिस्टम पर डाल दिए हैं, इसलिए हेरफेर आसान नहीं हो सकता है। लेकिन क्या होगा अगर सिस्टम में डेटा ही दोषपूर्ण है? आखिरकार बीमा कंपनियों (Insurance company) के कर्मचारी स्वर्गदूत नहीं हो सकते हैं। नैतिक स्तर भी भिन्न हो सकते हैं।

उपयोगकर्ता, ड्राइवर रहने वाले भी कवर किए गए हैं। यदि आप अपनी कार सामान्य रूप से चला रहे हैं, तो आपको ड्राइवर के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आपको यह बीमा (Insurance)प्रत्येक दो लाख के लिए भी मिल सकता है। यदि आप इस बीमित राशि को कम करते हैं, तो आपका प्रीमियम (Premium) कम हो जाता है। तो कुछ स्मार्ट एलेक ..., आप देखेंगे। कृपया यह भी देखें कि यदि बीमाकर्ता IRDAI द्वारा निर्धारित न्यूनतम राशि से अधिक का सह-भुगतान खंड लगा रहा है या नहीं। आपके मामले के लिए अनिवार्य सह-भुगतान 10% हो सकता है, स्मार्ट वितरक इसे 20% तक बढ़ाएगा और आपके प्रीमियम (Premium) को नीचे लाएगा। यह आपको केवल दावे के समय ही पता चलता है जब बीमाकर्ता आपको भर्ती किए गए दावे का 20% वहन करने के लिए कहता है।

यदि आपके वाहन का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है, तो देखें कि यह पॉलिसी में सावधानीपूर्वक उल्लिखित है। एक स्मार्ट एलेक प्रीमियम (Premium) को नीचे लाने के लिए निजी वाहन के रूप में वाणिज्यिक वाहन दिखा सकता है। एक वाणिज्यिक वाहन का उपयोग केवल व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, टाटा में ट्रक हो सकते हैं। यह एक वाणिज्यिक वाहन है, इसलिए आपको उस दर पर भुगतान करना होगा। लेकिन टाटा इन ट्रकों को बाहरी लोगों को किराए पर नहीं दे रहे हैं। इसलिए उन्हें ऐसे वाहन किराए पर लेने के लिए उच्च प्रीमियम (Premium) का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। दरें अलग हैं और आपको केवल क्लेम के समय झटका लगता है। काम पर रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले वाणिज्यिक वाहन का मतलब उच्च प्रीमियम है, जिसका अर्थ उच्चतर है, आप जानते हैं कि क्या। मुझे यह जोड़ने की जल्दबाजी करनी चाहिए कि सभी वितरक बेईमान नहीं हैं, लेकिन आपको उनके अज्ञान के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए।

आपको पूरे 12 महीने का कवर मिलना चाहिए। कुछ काले भेड़ें आपके मोटर को कम प्रीमियम (Premium) दिखाने के लिए 10 महीने तक बीमा करा सकती हैं। सतर्क रहें और तुलना करें। यदि आपकी मोटर में सीएनजी है, तो आपको उच्च प्रीमियम (Premium) देना होगा। मैं इस जानकारी को प्रस्ताव में छिपा देता हूं ताकि मेरा प्रीमियम कम हो जाए। आप समझ सकते हैं। ऊपर केवल संकेत कर रहे हैं। प्रत्यय यह कहना है कि यह सुनिश्चित करें कि आपके प्रस्ताव फॉर्म में आपकी संतुष्टि के लिए केवल सत्य / तथ्य शामिल हैं।

दूसरे, कोई नहीं, मैं दोहराता हूं, कोई भी, उपरोक्त बिंदु काल्पनिक हैं, मैं प्रत्येक सिर के नीचे कई मामलों में आया हूं। कृपया डरें नहीं। बस ईमानदार रहें और अपनी आँखें खुली रखें। जब तक आप संतुष्ट नहीं हैं तब तक हस्ताक्षर और भुगतान न करें। इसके लिए आपको सोचने और तुलना करने का समय मिलना चाहिए। इसलिए बीमा खरीदने की प्रक्रिया कम से कम एक महीने पहले शुरू करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies