Type Here to Get Search Results !

Click

बीमा: महत्व, प्रकार और फायदे ।। Insurance Benefits

बीमा: महत्व, प्रकार और फायदे ।। Insurance Benefits
1. बीमा क्या है? ( What is Insurance?)
बीमा (Insurance) दो पक्षों के बीच एक कानूनी समझौता है यानी बीमा (Insurance) कंपनी (बीमाकर्ता) और व्यक्ति (बीमाधारक)। इसमें बीमा कंपनी (Insurance Company) बीमाकृत आकस्मिकता के होने पर बीमित व्यक्ति के अच्छे घाटे का वादा करती है।

आकस्मिकता वह घटना है जो नुकसान का कारण बनती है। यह पॉलिसीधारक की मृत्यु या संपत्ति की क्षति / विनाश हो सकता है। इसे एक आकस्मिकता कहा जाता है क्योंकि घटना के संबंध में अनिश्चितता है। बीमाधारक बीमाकर्ता द्वारा किए गए वादे के बदले में प्रीमियम का भुगतान करता है।

2. बीमा कैसे काम करता है? (How does insurance work?)
बीमाकर्ता और बीमाधारक को बीमा (Insurance) के लिए कानूनी अनुबंध प्राप्त होता है, जिसे बीमा पॉलिसी ((Insurance Policy) कहा जाता है। बीमा पॉलिसी में उन शर्तों और परिस्थितियों के बारे में विवरण होता है जिसके तहत बीमा कंपनी (Insurance Company) बीमा राशि का भुगतान बीमाधारक व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति को करेगी।

बीमा (Insurance) खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आमतौर पर, बड़े बीमा कवर (insurance cover) के लिए भुगतान किए गए पैसे के मामले में प्रीमियम बहुत कम होता है। बीमा कंपनी छोटे प्रीमियम के लिए एक उच्च कवर प्रदान करने का जोखिम उठाती है क्योंकि बहुत कम बीमित लोग वास्तव में बीमा (insurance) का दावा करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा (insurance) मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा (insurance) ले सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के विवेक पर है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए दावा आवेदन का मूल्यांकन करेगी। आमतौर पर, बीमा कंपनियां उच्च जोखिम वाले आवेदकों को बीमा प्रदान करने से इनकार करती हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies