कैंसर से जुड़ा है सेक्स का संबंध, जानने के लिए क्लिक करे

जिस तरह रोटी, कपड़ा और मकान हर इंसान की जरुरत होती है उसी तरह सेक्स भी एक शारीरिक जरुरत है। अगर आप अचानक सेक्स करना बंद कर देते हैं तो आपको आगे आने वाले इन परिणामों के बारे में भी जरूर सचेत रहना चाहिए।



स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि सेक्स स्ट्रेस की स्थिति में आने से बचाता है। उनके अनुसार जो लोग 2 हफ्ते में एक बार जरूर सेक्स करते हैं वो दूसरों के अपेक्षा तनाव के गिरफ्त में कम आते हैं। सेक्स के दौरान दिमाग एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन निकालता है जो आपको खुशी का एहसास देता है। 


जो पुरुष सेक्स करना बंद कर देते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। जबकि जो पुरुष नियमित सेक्स करते है उनमें इस कैंसर के होने की संभावना 20% तक कम हो जाती है।

सेक्स करना छोड़कर आप अपने इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बना देते हैं। विलकेस बेर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि जो लोग हफ्ते में 1 या 2 बार सेक्स करते हैं उनके शरीर में करीब 30 प्रतिशत तक इम्यूनोग्लोब्युलिन की बढ़ोत्तरी होती है जो उन्हें कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखती है।


एक्सपर्ट्स के अनुसार सेक्स की कमी से आपके रिश्ते में दूरियां भी आने लगती हैं। इससे हो सकता है कि आपका पार्टनर अपनी सेक्स जरुरतों के लिए किसी और को चुन ले। सेक्स शारीरिक रुप से आपको आपके पार्टनर के साथ जोड़कर रखता है।



जर्नल आरकाइव ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जिन महिलाओं के जीवन में सेक्स की कमी होती है, उनमें डिप्रेशन की संभावना भी अधिक होती है। रिसर्चस् के अनुसार स्पर्म में पाए जाने वाले तत्व जैसे मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन महिलाओं के मूड को खुशनुमा बनाने में मददगार होते हैं।