यह है दुनिया की सबसे बड़ी खुबसूरत मस्जिद- अलहम्दुलिल्लाह




यह मस्जिद इराक के नजफ में स्थित है. शियाओं की इस मस्जिद में काफी आस्था है. मस्जिद का निर्माण 977 में हुआ था. मस्जिद में हर साल लाखों लोग इमाम अली के सजदे में सर झुकाते हैं.

मिस्र में स्थित अल अजहर मस्जिद का निर्माण 970 में कराया गया था. मिस्र की राजधानी काहिरा में बनाए जाने वाली यह पहली मस्जिद है.

शाह मस्जिद के नाम से मशहूर यह मस्जिद ईरान में है.  इस मस्जिद को पारसी आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना माना जाता है. मस्जिद का निर्माण 1611 में शुरू हुआ था.

बहरीन में स्थित अल फतह मस्जिद को दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में गिना जाता है. मस्जिद का क्षेत्रफल 6,500 स्क्‍वॉयर मीटर में फैला है. मस्जिद को निर्माण 1987 में शेख सलमान अल खलीफा ने करवाया था.

सऊदी अरब के मदीना में स्थित इस मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि इसे पैंगबर साहब ने बनवाया था. यह मस्जिद मदीना में मौजूद है. मक्का के बाद इसे इस्लाम में दूसरी सबसे पवित्र जगह बताया गया है.

पाकिस्तान के लाहौर में स्थित बादशाही मस्जिद को मुगल बादशाह औरंगजेब ने बनवाया था. आजादी से पहले यह मस्जिद भारत में ही आती थी.
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इमामबाड़ा दुनिया की बड़ी मस्जिदों में शामिल है. मस्जिद का निर्माण साल 1784 में असफ उद दौला ने कराया था.