सीरिया : थम नहीं रहा इजराईल का खुनी खेल

दमिश्क : युद्ध से त्रस्त सीरिया में एक बच्ची की तस्वीर ने फिर दुनिया को झकझोरा है. अया नाम की बच्ची की तस्वीर खून से लथपथ है. एबीपी न्यूज पर हम अया की तस्वीर इसलिए दिखा रहे हैं क्योंकि तस्वीर ही बताएगी कि सीरिया की लड़ाई में कैसे कुचला जा रहा है बचपन.

खून से लथपथ की इस बच्ची की तस्वीर देखकर आप विचलित हो सकते हैं. एबीपी न्यूज भी ऐसी तस्वीर नहीं दिखाता लेकिन सीरिया की इस छोटी सी बच्ची की खून से रंगी तस्वीर देखकर ही आप सोच पाएंगे कि युद्ध झेल रहे सीरिया में बच्चों पर क्या बीत रही है.

इस बच्ची का नाम है अया. अया का ये हाल किया युद्ध लड़ने वालों ने. अया का ये हाल हुआ है आसमान से गिरे बारूद के गोलों और मोर्टार के छर्रों ने.



अया की इस तस्वीर ने एक बार दुनिया को झकझोरा है. अया उसी सीरिया की नागरिक है जहां के थे आयलान कुर्दी और ओमरान दकनीश. कुछ महीने पहले ओमरान का हाल भी वही हुआ था जो अया का हुआ.

सीरिया में राष्ट्रपति असद को सत्ता से बेदखल करने के लिए युद्ध हो रहा है. असद विरोधी विद्रोहियों के साथ कई देश भी सीरिया के कई शहरों में बारूद की बारिश कर रहे हैं. अया भी उन लाखों बच्चों में से एक हैं जो बिना कसूर युद्ध का निवाला बन रहे हैं.

अया सीरिया के तलबीसेह शहर पर हुए हवाई हमले की शिकार बनी. किस्मत से उसकी जान बच गई लेकिन वो अपने परिवार से बिछड़ गई. मेडिकल टीम ने अया को मलबे से निकाल लिया लेकिन वो परिवार से बिछड़ गई. मेडिकल कैंप में जब मेडिकल स्टाफ उसके चेहरे से टपकते खून को रोकने की कोशिश कर रहे थे तब अया को अपने घाव की नहीं, अपने बिछड़े परिवार की फिक्र थी. उसकी आंखें खोज रही थी अपने बाबा को.



अया को मौत उसे छूकर निकल गई. उसके बाबा भी सोमवार को मिल गए. 4-5 साल की अया के घाव उम्र के साथ भर जाएंगे, शायद युद्ध की ऐसी तस्वीरें भी जेहन से मिट जाएं लेकिन दुनिया उसका चेहरा तब तक नहीं भूल सकती जब तक सीरिया को बम बारूद से मुक्ति नहीं मिल जाती. (timesmedia24)