रावण को जलाते ही भूकंप ने बरपाया कहर, आधा भारत हिल गया



नई दिल्ली:  रावण दहन की रात गुजरी और जैसे ही सुबह होने को थी. मंगलवार को आधा INDIA भूकंप से हिल गया। अंडमान से लेकर हिमालय तक भूकंप के झटके महसूस किए गए।
सबसे पहले लक्षद्वीप प्रायद्वीप में मंगलवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप सुबह 4 बजकर एक मिनट पर आया।
भूकंप का केंद्र धरती से दस किलोमीटर की गहराई पर 5.8 डिग्री उत्तरी अक्षांतर और 76.0 डिग्री पूर्वी देशांतर मापा गया। भूकंप से जान माल के किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।


वहीं, नेपाल में 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसका केंद्र राजधानी काठमांडू से 90 किलोमीटर पूर्व में था।
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के मुताबिक, भूकंप के झटके दोलाखा जिले में महसूस किए गए जो काठमांडो से करीब 90 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। चार दिन पहले दोलाखा में 4.2 की तीव्रता वाला झटका महसूस किया गया था।
गौरतलब है कि पिछले साल 25 अप्रैल 2015 को 7.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। इस विनाशकारी भूकंप के बाद करीब 470 हल्के क्षटके महसूस किए गए हैं। एनएससी ने लोगों को चौकस कर दिया है।